कोटपूतली : प्रकृति प्रेमी प्रेम नारायण व स्वच्छता सेवा दल ने लगाए 71 पौधे

कोटपूतली : प्रकृति प्रेमी प्रेम नारायण व स्वच्छता सेवा दल ने लगाए 71 पौधे

प्रत्येक मनुष्य को वृक्ष लगाकर धरती माता का कर्ज अदा करना चाहिए- प्रेम नारायण सैनी

न्यूज़ चक्र, कोटपूतली। इंडियन एयरफोर्स से रिटायर्ड ऑफिसर प्रेम नारायण सैनी ने वृक्षारोपण की एक मुहिम छेड़ रखी है। इस मुहिम के तहत चंद्रशेखर आजाद एवं बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिवस पर मोहल्ला बड़ाबास में स्थित सरकारी विद्यालय में 71 छायादार एवं फलदार पेड़ पौधे लगाए गए। प्रेम नारायण सैनी प्रकृति एवं वृक्ष प्रेमी है, इन्होंने इंडियन एयरफोर्स में कार्यरत होते हुए भी विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण किए।

प्रेम नारायण सैनी ने वृक्षों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि पेड़ और पौधे लगाने का मुख्य कारण हैं कि हम इस धरती पर जीवित है तो पेड़ पौधों की वजह से। पेड़ पौधे हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन गैस प्रदान करते हैं जिसके बिना इस ग्रह पर हमारा अस्तित्व असंभव है। इसके अलावा पेड़ों के रोपण के कई अन्य लाभ हैं। वृक्षारोपण के कई फायदे हैं। उनके द्वारा मिलने वाले कुछ लाभों में हानिकारक गैसों, जो पर्यावरण को दूषित करते हैं, को अवशोषित करना, पक्षियों और जानवरों के लिए भोजन और आश्रय प्रदान करना और गर्मियों के दिनों में छाया प्रदान करना शामिल है। राजकीय श्री चिरंजीलाल सैनी उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य व स्कूल के सभी बच्चों ने मिलकर वृक्षारोपण करते हुए वृक्षों में पानी डालने एवं देखरेख की जिम्मेदारी ली।

समाजसेवी रतन लाल शर्मा, मुनेश सैनी एवं टीम स्वच्छता सेवा दल के सदस्यों के सहयोग द्वारा इस मुहिम में कंधे से कंधा मिलाकर साथ रहने का संकल्प लिया। समाजसेवी रतन लाल शर्मा एवं स्वच्छता सेवा दल टीम पिछले कई वर्षों से लगातार सेवा के विभिन्न कार्य एवं वृक्षारोपण के कार्य कोटपूतली क्षेत्र में कर रही है।

समाजसेवी रतन लाल शर्मा ने बताया कि वृक्ष लगाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे कार्बन डाइऑक्साइड और श्वास ऑक्सीजन का आदान- प्रदान करते हैं। पर्यावरण में ऑक्सीजन की जरूरत सभी को ज्ञात है।

योग गुरु मुनेश सैनी ने जानकारी देते हुए बताया की पेड़ पौधे मनुष्य के जीवन का एक प्रमुख हिस्सा है प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाकर पर्यावरण को सुरक्षित करना चाहिए।

स्वच्छता सेवा दल के संयोजक प्रवीण बंसल ने जानकारी देते हुए बताया कि पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। धरती पर पेड़ों और पौधों के अस्तित्व के बिना मनुष्य और जानवरों की अन्य प्रजातियों का अस्तित्व संभव नहीं है। यही कारण है कि पेड़ों को काटने की निंदा की जाती है और सरकार एवं पर्यावरण विभाग द्वारा अधिक से अधिक पेड़ों को लगाने का प्रचार किया जाता है।


स्वच्छता सेवा दल टीम से हेमंत मोरीजावाला,नवीन मोरीजावाला, दयाराम कुमावत, रमण सैनी, अमित सैनी गौ रक्षक, आशीष शर्मा, शुभम शर्मा, राजकीय चिरंजी सैनी प्राथमिक विद्यालय से समस्त स्टाफ, पूर्व सैनी समाज अध्यक्ष बिरदि चंद सैनी, कृष्ण कुमार सैनी, प्रह्लाद चंद सैनी, दीनदयाल सैनी रिटायर्ड राजस्थान, रमाकांत सैनी एवं समस्त वार्ड वासी मौजूद रहे। वृक्षारोपण की तस्वीरें…

अपने समाचार हमें व्हाट्सएप करें- 9887243320

Uncategorized कोटपूतली जयपुर समाचार