कोटपूतली : मनाया जा रहा ईद- उल-अज़ाह पर्व, अदा की नमाज, मांगी अमन चैन की दुआ

कोटपूतली : मनाया जा रहा ईद- उल-अज़ाह पर्व, अदा की नमाज, मांगी अमन चैन की दुआ

न्यूज़ चक्र, कोटपूतली। देशभर में बकरीद रविवार के दिन मनाई जा रही है. ईद की नमाज कोटपूतली में सुबह 8 बजे अदा की गई। यहां करीब 3000 नमाजियों ने नमाज अदा की।

आपको बता दें कि इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक हर साल दो बार ईद मनाई जाती है. एक ईद उल अजहा और दूसरा ईद उल फितर. ईद उल फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है. इसे रमजान को खत्म करते हुए मनाया जाता है. मीठी ईद के करीब 70 दिनों बाद बकरीद मनाई जाती है. मस्जिदों में नमाज अदा करने के बाद बकरे की कुर्बानी देने की परंपरा बताई जाती हैं.

पारंपरिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला कुर्बानी का त्यौहार ‘ईद-उल-अजहा’ ईश्वर के प्रति परम भक्ति का प्रतीक है. यह लोगों को अपनी भावनाओं को साझा करने एवं एक दूसरे का ध्यान रखने तथा जरूरतमंद एवं गरीब लागों के प्रति संवेदना प्रकट करने का अवसर प्रदान करता है.

कोटपूतली में ईद-उल-अजहा के अवसर पर ईदगाह के बाहर सजावटी सामान के बाजार भी सजे जहां लोगों ने घरेलू सामान की खरीदारी की व बच्चों को भी उनके मनपसंद की चीजें दिलाई। इस अवसर पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद रहा। कोटपूतली मुख्य ईदगाह के बाहर तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा, एएसपी विधाप्रकाश, डीवाईएसपी डॉ. संध्या यादव व थानाधिकारी सवाई सिंह ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर शहर के मुख्य मार्गों पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु भारी पुलिस जाप्ता तैनात रहा।

कोटपूतली जयपुर समाचार राजस्थान समाचार