कोटपूतली : नगर पालिका कार्यवाही को तैयार, पुलिस विभाग से मांगे डेढ़ सौ जवान !

कोटपूतली : नगर पालिका कार्यवाही को तैयार, पुलिस विभाग से मांगे डेढ़ सौ जवान !

न्यूज़ चक्र, कोटपूतली। कोटपूतली शहर में नगर पालिका मास्टर प्लान लागू करने जा रही है। जिसके तहत अब शहरी क्षेत्र में सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के साथ ही स्थाई व अस्थाई दोनों तरह के अतिक्रमण हटाए जाएंगे। इस बाबत नगर पालिका ने शहर के करीब 500 व्यापारियों को नोटिस थमा दिए हैं। नोटिस मिलते ही व्यापारियों ने विरोध जताना शुरू कर दिया है। व्यापारियों ने एसडीएम (आईएएस) टी शुभमंगला को ज्ञापन सौंपकर नोटिस निरस्त करवाने की मांग की है। व्यापारियों का कहना है कि अगर मास्टर प्लान के तहत व्यापारिक प्रतिष्ठान तोड़ दिए गए तो शहर में व्यापार का वजूद खत्म हो जाएगा। इधर नगर पालिका अधिशासी अधिकारी का कहना है कि …

शहर के मुख्य मार्गों की चौड़ाई 80 फीट व 60 फीट निर्धारित है, जिसके लिए शहर में चिन्हीकरण कर दिया गया है और व्यापारियों से उनकी आपत्ति व दस्तावेज मांगे गए हैं। दस्तावेज जांचने के उपरांत कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी

फतेह सिंह मीणा, अधिशासी अधिकारी
फतेह सिंह मीणा, अधिशासी अधिकारी

इधर कोटपूतली में मास्टर प्लान लागू करने व अतिक्रमण हटाने को लेकर कोटपूतली में सियासत भी गरमाई हुई है। कोटपूतली में पुराने समय के पूर्व नगर पालिका चेयरमैन रहे बुद्धाराम सैनी व शंकरलाल सैनी का कहना है कि कोटपूतली में अगर मास्टर प्लान लागू होता है तो शहर की व्यवस्था सुधरेगी व यहां के नागरिकों को आराम मिलेगा, रास्ते चौड़े होंगे। यातायात सुचारू होगा। जाम जैसी स्थिति से निजात मिलेगी।

साथ ही पूर्व चेयरमैन प्रकाश चंद सैनी व विपक्ष पार्टी के पूर्व चेयरमैन महेंद्र सैनी का कहना है कि व्यापारियों की रोजी रोटी खराब करने से अच्छा है कि शहर में अन्य योजनाओं के तहत शहर से भारी अतिक्रमण हटाया जाये और शहर के अन्य मार्गो को सही तरीके से सुचारू किया जाये ताकी शहर का दबाव कम हो और आने जाने के रास्ते और खुलें। वहीं शहर के चारों और रिंग रोड जैसी व्यवस्था कर भारी वाहनों के आने जाने की व्यवस्था की जा सकती है। इसके अलावा शहर के अंदर भारी वाहनों का प्रवेश बंद किये जाने से बहुत सी समस्या से निजात पाया जा सकता है।

शहर की व्यवस्था को लेकर बरसों से शहरवासी ये ही सुनते आ रहे है कि कोटपूतली में अतिक्रमण हटाया जायेगा और सुविधाऐं व आराम होगा। लेकिन हर बार कोई ना कोई एक नया अड़ंगा सामने आकर खड़ा हो जाता है। इस बार देखना होगा कि नगरपालिका अपने कार्य को मुकाम तक पहुंचा पाती है या नहीं। या वोट की राजनीति का शिकार होकर बंद लिफाफे में सिमिट कर रह जाएगी।

नगर पालिका ने की तैयारी, पुलिस विभाग से मांगे डेढ़ सौ जवान

सूत्रों के मुताबिक नगर पालिका ने शहर में मास्टर प्लान लागू करने को लेकर पूरी तैयारी कर ली है और इसके प्रथम चरण में मुख्य चौराहे से पुरानी नगरपालिका, अग्रसेन चौराहे तक प्रस्तावित सड़क में आ रही बाधाओं को हटाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक नगर पालिका ने इसके लिए पुलिस विभाग को पत्र लिखकर डेढ़ सौ जवान मांगे हैं, स्वीकृति मिलते ही कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।

चेयरमैन परिवार के प्रतिष्ठान ने कर दी सामान हटाने की शुरुआत

कोटपूतली नगरपालिका पार्क के सामने स्थित नगर पालिका चेयरमैन पुष्पा सैनी के परिवार से संबंधित ‘प्रतिष्ठान’ से सामान हटाए जाने की शुरुआत हो गई है। बुधवार देर रात पार्क के सामने स्थित मिष्ठान भंडार से प्रतिष्ठान के साइन बोर्ड व अन्य सामान हटा लिए गए हैं। इसके साथ ही बाजार में भी व्यापारियों में हड़कंप व दहशत का माहौल है।

व्यापारी सकते में, समझ नहीं आ रहा क्या करें, क्या ना करें !

नगर पालिका की प्रस्तावित कार्यवाही को लेकर प्रभावित व्यापारी गण अभी गफलत में है। व्यापारियों का कहना है कि उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें और क्या ना करें। जहां एक तरफ अधिकतर दुकानें किराए पर चल रही हैं वहां मकान मालिक चाहते हैं कि दुकान खाली हो जाए या फिर नगर पालिका द्वारा संरचना हटा दी जाए। वहीं मौजूदा दुकानों के पीछे स्थित मकान या दुकानों के मालिक भी यही चाहते हैं आगे की दुकानें हटे तो उनकी ‘कीमत’ बढ़े। वहीं आमजन भी नगरपालिका के साथ खड़ा होकर सड़क की चौड़ाई बढ़ाने व शहरी सौंदर्यीकरण के पक्ष में दिखाई दे रहा है।

नगर पालिका ने शुरू की शहर में ‘पैमाइश’
चेयरमैन परिवार के प्रतिष्ठान ने हटाना शुरू किया सामान

न्यूज़ चक्र में विज्ञापन व समाचारों के लिए whatsapp करें 9887 243320.

कोटपूतली जयपुर समाचार राजस्थान समाचार